Gatimaan Express vs Bhopal Shatabdi : Satya Pehchano

गतिमान नाम रख देने से गति आ जाएगी और जनता पागल है बिना सोचे समझे वाह वाह करने लगेगी, अगर आप दिल्ली-आगरा जाते रहते है तो आपको पता होगा की दिल्ली से आगरा जाने वाली काफी सारी गाडिया है जो काफी तेज़ रफ़्तार पर चलती है, उसमे ट्रेनों से ज्यादा उस रूट के ट्रैक का कमाल है! दिल्ली भोपाल रूट पर लगभग सभी गाड़िया तेज़ रफ़्तार पर चलती है..

गतिमान एक्सप्रेस और भोपाल शताब्दी ट्रेन दोनों लगभग एक सा ही समय लेती है दिल्ली से आगरा पहुचने में…

Delhi Agra Gatimaan express
टच करो बड़ा होगा !

अगर आप ऊपर का स्क्रीनशॉट देखे तो समझेंगे की गतिमान एक्सप्रेस करीब 1:40 लेती है और भोपाल शताब्दी 1:57 लेती है, वही अगर आप दोनों ट्रेने कितना फासला तय करती है उसकी तरफ देखे तो आपको पता लगेगा की ये 17 फर्क भी कुछ ज्यादा बड़ा नहीं है.. 10-12 मिनट के फर्क के लिए आपको अपनी जेब अच्छे से ढीली करनी पड़ेगी, और पहले ही दिन गतिमान एक्सप्रेस 10 मिनट लेट पोह्ची तो आप खुद सोच सकते है की गतिमान में गति तो है पर उतनी नही है !

वही बाकी और ट्रेनों की तरफ देखो तो NZM LTT AC EXP करीब 2:04 का समय लेती है और चेन्नई राजधानी 2:05 का समय लेती है, इन दोनों ट्रेनों का किराया गतिमान एक्सप्रेस के चेयर कार से सस्ता है और यह दोनों ट्रेने स्लीपर है !

Bhopal shatabdi vs gatimaan express
टच करो ये भी बड़ा होता है !

अगर आप किराये की तरफ देखें तो आपको पता चलेगा की लगभग एक ही रफ़्तार के लिए आपको करीब 240 रूपए ज्यादा देने होंगे ! चेयर कार का इंटीरियर और बाकी सब चीजी हुबहू शताब्दी जैसी है!

अब समझ यह नहीं आता की गतिमान एक्सप्रेस के नाम पर सुपर फ़ास्ट ट्रेन का टैग लगाना सही होगा या नहीं.. ट्रेन तेज़ है पर इतनी भी नहीं है की कोई क्रन्तिकारी बदलाव आ गया हो, राजधानी शताब्दी काफी अच्छी रफ़्तार पर चल रही है.. !

 

 

 

Share Karlo!
7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *